KRSAHIGYAN.COM

KRASHIGYAN.COM

|| उन्नत  खेतीउन्नति किसान ||

|| पहले आओ पहले पाओ ||

किसान मेला/किसान गोष्ठी

 

                                    जनपद स्तरीय किसान मेला/किसान गोष्ठी का आयोजन

किसान भाइयों नमस्कार आप सभी को अवगत कराना चाहूंगा कृषि विभाग द्वारा समय-समय पर किसान मेला/खरीफ फसल उत्पादन गोष्ठी / रबी फसल उत्पादन गोष्ठियां जनपद स्तरीय या ब्लॉक स्तर पर किसान मेला/किसान गोष्ठी का आयोजन होता रहता है उसका मुख्य उद्देश्य होता है कि किसान भाइयों को नई-नई तकनीकी जानकारी मिलती रहे।

लेकिन किसान भाइयों यदि आप किसी भी को कहीं से किसान मेला की जानकारी प्राप्त भी हो जाती है कि इस डेट में यहां पर किसान मेला/किसान गोष्ठी होने जा रही हैं तो उसको भुला देते हैं और अपने काम में लगे रहते हैं इससे क्या होता है कि किसान भाइयों विभाग में कौन-कौन सी योजनाएं चल रही या विभाग के द्वारा अनुदान दिया जा रहा है इन सब चीजों की जानकारी नहीं हो पाती तो इसके लिए मैं आपको बताना चाहता हूं। अभी हाल ही में जनपद स्तरीय विशाल किसान मेला का आयोजन हुआ जिसमें हमारे जनपद के दूरदराज गांव से सैकड़ों किसानों ने प्रतिभाग किया और देखा कि यहां आने से हमें क्या लाभ होता है।

                                                             

किसान मेला में विभिन्न प्रकार के स्टाल लगाए जाते हैं जिसमें सबसे अच्छी बात तो यह होती है इन गोष्ठियों में पशुपालन विभाग, गन्ना विभाग, सिंचाई विभाग, उद्यान विभाग, रेशम विभाग, मत्स्य पालन विभाग, के स्टॉल और कर्मचारी अधिकारी मौजूद रहते हैं तथा इन विभागों में क्या चल रहा है कौन सी योजना ऐसी है जिसे अपनी खेती के साथ-साथ अपनाएं जिससे आपकी आमदनी और हो बढ़ सके।
प्राइवेट कंपनियां भी अपना स्टॉल लगाते हैं जिसमें बीज, दवा, खाद, और कीटनाशक, जैव उर्वरक, वर्मी कंपोस्ट आदि विभिन्न प्रकार की प्रोडक्ट देखने को मिलते हैं

आप लोग सोच रहेंगे यह प्रोडक्ट तो मार्केट में भी मिलते हैं लेकिन वहां पर क्या होता है कि जब सैकड़ों किसान एक साथ इकट्ठा होते हैं तो उनमें से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो यह प्रयोग कर चुके हैं और किसी किसान को उसके बारे में अच्छा ज्ञान है तो वह बताते हैं कि यह नहीं यह चीज अच्छी है इससे यह होता है कि आप पैसा लगाकर अच्छी चीज खरीदें और खेती में प्रयोग करें जिससे आपको फसल उत्पादन अधिक हो और आपकी आमदनी में बढ़ोतरी हो।

सभी जिलों में कुछ ऐसे प्रगतिशील कृषक होते हैं जो किसान मेला के माध्यम से जनपद में सबसे अच्छा उत्पादन करते हैं तो उन्हें सम्मानित भी किया जाता है तो आप लोग भी कृषि विभाग की तरफ कदम बढ़ाए और नई तकनीकी जानकारी प्राप्त करें और अपनी खेती में लागू करते हुए अधिक से अधिक उत्पादन करें जिससे आपका भी नाम जिला स्तर, प्रदेश स्तर तक पहुंचे।

                                                             

इस फोटो मे आप लोग देखेँ  किसान मेला में आम की बहुत सी प्रजातियां हैं जो कि देखने में कितनी सुंदर लग रही हैं और खाने में भी और अच्छी लगेगी और खास बात इन प्रजातियों की है यह अभी कच्चा आम है और इसका पकने का समय लगभग 1 महीने के बाद का है ऐसी प्रजातियां लगाने से किसान भाइयों आप सोचो कि जब आम की फसल समाप्ति की ओर हो और उस समय आपका आम पकने के लिए तैयार हो तो इस समय जो आम का रेट मिलेगा कितना महंगा होगा आप सोच सकते हैं ।

किसान भाइयों यदि आपके पास ज्यादा भूमि नहीं है तो कम से कम 2से 4 पौधे लगाकर अपने घर परिवार के लिए तैयार कर सकते हैं और कहीं यदि इस प्रजाति के पौधे घर पर लगे हो तो लोग दूर-दूर से देखने के लिए आएंगे ।

सोलर पंप योजना 

कृषि ड्रोन योजना 

पीएम किसान योजना 

कृषि यंत्रीकरण योजना 

किसान भाइयों आप सभी लोग देखते होंगे टीवी के माध्यम से या सोशल मीडिया के माध्यम से की इस प्रदेश का यह किसान और प्रदेश का वह किसान इस फसल से करोड़ों कमा रहा है या इस तकनीकी से करोड़ों कमा रहा है तो यह सभी किसान विभाग के माध्यम अच्छी खेती कर रहे हैं और अपना नाम रोशन कर रहे हैं। तो आप लोग क्यों नहीं कर सकते ?

इस पोस्ट लिखने का यही आशय है की आप सभी किसान भाइयों जब खेती ही करते हैं तो उस विभाग को जानिए उसके बारे में खोजें और विभाग से संपर्क करें जिससे आपको आने वाले समय में बहुत ही अधिक सहायता और अनुदान तथा नवीनतम जानकारी मिलती रहेगी आशा करता हूं आप सभी को मेरी पोस्ट से सहमत होंगे और लागू करने के लिए प्रयास करेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top