KRSAHIGYAN.COM

KRASHIGYAN.COM

|| उन्नत  खेतीउन्नति किसान ||

|| पहले आओ पहले पाओ ||

कृषि यंत्रीकरण योजना क्या है? krashi yantrikaran yojna kya hai?

                                                                कृषि यंत्रीकरण योजना

कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत कृषि खेती करने मे प्रयोग होने वाले सभी प्रकार के यंत्र जैसे कि पशु चालित, मानव चालित, शक्ति चालित: पावर स्प्रे मशीन, मानव चलित स्प्रे मशीन,पंप सेट, रोटावेटर, सुपर सीडर, रीपर कम बाइंडर, पावर वीडर, मल्टी क्रॉप थ्रेशर, कल्टीवेटर हैरो लेजर लैंड लेवलर, पैड़ी स्ट्रॉ चापर, लेवलर, ट्रैक्टर, ट्रैक्टर माउंटेशन स्प्रेयर मशीन, पैकिंग मशीन, बेलर, रैक, फार्म मशीनरी बैंक,कस्टम हायरिंग केंद्र,सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम, जीरो ड्रिल सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल, रिवर्सिबल मोल्डबोर्ड पलाऊ, मल्चर, श्रब मास्टर, श्रेडर, लपेटा पाइप, मानव चलित चारा मशीन, मानव रहित चारा मशीन आदि यंत्रों का प्रयोग खेती के लिए किया जाता है।

cropped-WhatsApp-Image-2023-05-17-at-10.14.41-PM.jpeg

उसके लिए सरकार द्वारा सभी प्रदेशों में किसानों को अनुदान के रूप में सहायता प्रदान करती है । जिसमें 40% से लेकर 80% तक अनुदान दिया जाता है। इस प्रक्रिया में महिला कृषक व पुरुष कृषक व सामान्य जाति/अनुसूचित जाति के किसानों को यंत्रों के अनुसार प्रतिशत भिन्न होता है । इस प्रकार से इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी प्रदेशों में कृषि विभाग के माध्यम से आपको सबसे पहले ऑनलाइन पंजीकरण होना अति आवश्यक है तभी आप ऑनलाइन टोकन की बुकिंग कर सकते है।

उसके बाद जब आप का टोकन कंफर्म हो जाएगा तो मैसेज के रूप में आपके मोबाइल पर भेजा जाता है। जिसके पश्चात आप अपना टोकन मनी जमा करने के बाद यंत्र को खरीदना होता है। यंत्र खरीदने के समय जैसे कि एफएमटी टीआई या आई एस आई मार्क / लेजर कटिंग की सीरियल नंबर प्लेट यंत्र पर अवश्य होनी चाहिए तथा यंत्र खरीदते समय जितने का बिल बनता है वह धनराशि उस फर्म के अकाउंट में ट्रांसफर करना होता है। क्योंकि जब सत्यापन की प्रक्रिया होती है तो उसमें यह स्टेटमेंट किसान द्वारा मांगा जाता है।

यह प्रक्रिया उत्तर प्रदेश में लागू है अन्य प्रदेशों में भिन्न हो सकती हैं इसकी जानकारी आप जिस प्रदेश के जिले में रहने वाले हैं वहां कृषि विभाग में संपर्क करने के पश्चात जानकारी कर सकते हैं। कृषि यंत्रीकरण योजना का लाभ आसानी से लिया जा सकता है।

                                                                                         

कृषि यंत्रीकरण योजना से छोटे किसान किसानों को अधिक लाभ मिल सकता है क्योंकि उनके पास आर्थिक बजट की कमी रहती हैं जिससे कि वह छोटे-छोटे यंत्रों को नहीं खरीद पाते हैं और वह लोग किराए पर लगते हैं और अपनी खेती में प्रयोग करने के बाद उनको किराया देते हैं ऐसे किसानों के लिए बहुत अच्छी कृषि यंत्रीकरण योजना है जिसमें दवा छिड़कने से लेकर जुताई खुदाई सिंचाई करने के लिए विभिन्न प्रकार का यंत्रों का प्रयोग होता है ।

                                                                                                                      

जिसके लिए आप सभी को कृषि विभाग द्वारा यंत्रों को अनुदान पर ही खरीदें तथा इससे यह होगा एक बार आप की लागत लगने के बाद आपको बार-बार किराया देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और आपके पास यंत्र हो जाएगा ।

कृषि यंत्रीकरण योजना से अपनी खेती में प्रयोग कर पाएंगे समय के साथ पैसे की बचत होगी तभी आप सभी लोग आर्थिक रूप से मजबूत हो पाएंगे तथा खेती में जब आप बुवाई से लेकर उत्पादन तक की सारी क्रियाएं समय से कर पाएंगे तभी आप अच्छा उत्पादन कर सकते हैं और समय से तभी संभव है जब आपके पास कृषि यंत्र उपलब्ध होंगे इसके लिए आपको कृषि यंत्र लेना बहुत ही आवश्यक हो गया है।

कृषि यंत्रीकरण योजना बहुत ही अच्छी योजना है जिसका आसानी से लाभ लिया जा सकता है बस जिस समय टोकेंन की बुकिंग होनी स्टार्ट हो उस दिन समय का मुख्य रूप से ध्यान रखे और किसी किसान भाई को किसी भी टॉपिक पर जानकारी चाहिए हो तो आप कमेंट करके अपना टॉपिक का नाम लिख दे उसके बारे में मैं आपको सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सदैव तत्पर हूं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top