KRSAHIGYAN.COM

KRASHIGYAN.COM

|| उन्नत  खेतीउन्नति किसान ||

|| पहले आओ पहले पाओ ||

पीएम किसान/PM Kisan Yojna के अंतर्गत 22 मई से 10 जून तक सभी गाँव में लग रहा है कैम्प

   प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत ग्राम पंचायत स्तरीय संतृप्तिकरण अभियान दिनांक 22 मई 2023 से 10 जून 2023 तक सभी ग्रामों में पीएम किसान कैंप का आयोजन किया जा रहा है जिसमें सभी प्रकार के जैसे कि रिजेक्टेड डाटा ,EKYC, ईकेवाईसी ,भूलेख अंकन, नया पंजीकरण, पर कार्य किया जाएगा।

पीएम किसान योजना अंतर्गत लाभ प्राप्त ना होने के कारण

1. पीएम किसान योजना में अभी तक ओपन सोर्स से आवेदन नहीं किया गया हो।
2. ओपन सोर्स के अंतर्गत आवेदन किया गया है किंतु स्वीकृत ना होने के कारण लंबित है।
3. आवेदन किया गया परंतु डिस्ट्रिक्ट लेवल या ब्लॉक लेवल या स्टेट लेवल से रिजेक्ट हो गया
4. पूर्व में पंजीकृत कृषकों का भूलेख का सत्यापन होने के पश्चात भी किस्त का नहीं आ रही है।
5. बैंक खाते को आधार से लिंक कराना।
6. पीएम किसान की 14वीं किस्त के लिए ईकेवाईसी को अनिवार्य किया गया।

पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए क्लिक करें 

पीएम किसान योजना का पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार ग्राम पंचायत स्तर पर यह कार्यक्रम पूरे प्रदेश में संचालित किया जा रहा है जिसमें कृषि विभाग, राजस्व विभाग, ग्राम विकास एवं पंचायती राज विभाग के अधिकारी व कर्मचारी के योगदान के साथ इस कार्यक्रम को सफल बनाया जाएगा। ग्राम पंचायतों में अलग-अलग तिथि मे पीएम किसान कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा इसकी जानकारी अपने जिले में ब्लॉक स्तर पर कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस पीएम किसान कैंप के माध्यम से यदि किसी किसान का ईकेवाईसी अभी तक नहीं हुआ है वह भी पीएम किसान कैंप में डाकघर के भी कर्मचारी उपस्थित रहेंगे जो तुरंत वही आपका केवाईसी करेंगे।

पीएम किसान योजना में ओपन सोर्स के नवीन लाभार्थी

इस पीएम किसान कार्यक्रम में कॉमन सर्विस सेंटर का प्रतिनिधि रहेगा जोकि ऐसे लाभार्थियों का आवेदन को ऑनलाइन करेगा अथवा किसान अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से आवेदन कर सकता है कृषि विभाग के संबंधित तकनीकी सहायक जिन का आवेदन ऑनलाइन हुआ है उनसे घोषणा पत्र पर निर्धारित प्रारूप में हस्ताक्षर करा कर डॉक्यूमेंट प्राप्त कर लेंगे वरासत की स्थिति में मृतक कृषक का आधार तथा पीएम किसान आईडी भी देनी होगी जिससे मृतक लाभार्थी का स्टॉप पेमेंट कर दिया जाएगा।

पीएम किसान भूलेख अंकन

पीएम किसान योजना में यदि किसी भी कृषक का अभी तक भूलेख अंकन किसी कारणवश नहीं हो पाया है वह अपना आधार पासबुक खतौनी की छाया प्रति देनी होगी जिससे लैंड सीलिंग की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी।

पीएम किसान बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो

पीएम किसान में पंजीकरण कराया है भूलेख सत्यापन तथा ईकेवाईसी होने के बाद यदि किसान का खाता आधार से लिंक नहीं है तो ऐसे लाभार्थियों को पोस्ट ऑफिस के प्रतिनिधि द्वारा पीएम किसान कैंप में ही आधार से एक नया खाता खोला जाएगा तथा मौके पर ही आधार से लिंक कर दिया जाएगा कुछ समय बाद पीएम किसान पोर्टल पर स्वतः आपका नया खाता प्रदर्शित होने लगेगा जिससे अगली किस्त आने में कोई दिक्कत नहीं होगी।किसान भाइयों पीएम किसान योजना अंतर्गत समय-समय पर जानकारी पाने के लिए कमेंट बॉक्स में करें आशा करता हूं दी गई जानकारी से आप लोगों को आ रही समस्याओं का समाधान हो जाएगा।
धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top